BREAKING

दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान ने दी दस्तक, 8 लोगों की मौत, कई नाविक और बोट गायब

 फाइल फोटो

 तिरुवनन्तपुरम,

दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने एक बार फिर दस्तक दी है। ‘ओखी’ के चपेट में आने से तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी जिलों में 8 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, 4 नाविक और करीब एक दर्जन बोट गायब हो गए हैं। इस तूफान के कारण यहां कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इंडियन नेवी ने सर्च ऑपरेशन के लिए 5 शि‍प तैयार कर रखे हैं। एयरक्राफ्ट और कोस्ट गार्ड भी रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन में लगे हैं।

इस तूफान के कन्याकुमारी से 60 किलोमीटर दक्षिण में रहने के समय अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अंदेशा जताया गया था। भारतीय मौसम विज्ञान की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है। यह चक्रवाती तूफान लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा है और यह दो दिसंबर तक यहां पहुंच जाएगा। आने वाले दिनों में इस तूफान के और भी खतरनाक होने की संभावना है।

तमिलनाडु सरकार ने राज्य और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमों को तैनात किया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। लोगों को सावधान रहने को कहा गया है। मौसम को देखते हुए इन क्षेत्रों से गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसम विभाग के साइक्लोन केंद्र ने कहा है कि ockhi साइक्लोन से केरल के तटीय इलाकों में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण केरल में अलपुझा कोट्टयम इडुक्की कोल्लम तिरुवनंतपुरम जिलों में नुकसान हो सकता है। इसके अलावा तमिलनाडु के कन्याकुमारी टूटूकुड़ी तिरुनेलवेली जिलों में भी इस तूफान के चलते नुकसान होने की आशंका जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

रोहित का वनडे में तीसरा दोहरा शतक, श्रीलंका की धीमी शुरूआत

 मोहाली, भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन वन-डे मैचों की सीरीज का ...

महाराष्ट्र के ‘मकोका’ कानून की तर्ज पर ‘यूपीकोका’ जानिए इसके बारे में

 लखनऊ, उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यानाथ की कैबिनेट ने महाराष्ट्र के मकोका (Maharashtra Control of Organised ...

रामसेतु को लेकर अमेरिकी चैनल का बड़ा खुलासा

 रामेश्वरम, रावण की लंका में घुसने के लिए भारत और श्रीलंका के बीच बनाए गए ...