BREAKING

पीएम मोदी के एक कॉल ने बचाई कई हजार लोगों की जिंदगी, जानिए पूरा मामला

 फोटो सौजन्य- narendramodi.in

 सिंगापुर, प्रेट्र,

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंडिया प्रवासी भारतीय दिवस पर आसियान के मंच से कहा कि जब सऊदी अरब ने 2015 में जब यमन को अपना निशाना बनाया तब 48 सौ भारतीय नागरिकों के साथ 1972 विदेशियों की जान केवल पीएम नरेंद्र मोदी के फोन से बच सकी थी।

विदेश मंत्री ने बताया कि 2015 में जब सऊदी हमला यमन पर हुआ तब हजारों भारतीय यहां फंसे हुए थे। उन्हें बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिल पा रहा था, क्योंकि सऊदी फौजें लगातार बम बारी कर रही थीं। तब उन्होंने पीएम से इस मसले पर चर्चा की।

इसके बाद पीएम ने रियाद में राजा से बात की। उनसे एक सप्ताह तक बमबारी रोकने की अपील की गई। सऊदी किंग ने रोजाना दो घंटे (सुबह नौ से 11 बजे तक) बमबारी रोकने पर सहमति जताई। इस दौरान खुद उन्होंने यमन सरकार से अपील की कि फंसे भारतीयों को सुरक्षित तरीके से निकालकर अदेन बंदरगाह व सेना हवाई अड्डे तक पहुंचाया जाए।

सुषमा ने बताया कि भारतीय सेना आपरेशन राहत के जरिये अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिश तो कर रही थी लेकिन वांछित सफलता हासिल नहीं हो पा रही थी। मोदी के फोन से रोजाना दो घंटे तक सऊदी हमला रुका, जिससे धीरे-धीरे न केवल अपने लोगों बल्कि विदेशियों को बचाया जा सका। एक अप्रैल से 2015 से 11 दिनों तक अभियान चला था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सिंगापुर के अपने समकक्ष विवियन बालकृष्णन से मुलाकात के दौरान सामरिक साझेदारी के साथ व्यापारिक रिश्तों पर बात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान आसियान देशों के साथ भारत की साझेदारी पर भी बात की। प्रवासी दिवस पर उन्होंने आसियान देशों के प्रतिनिधियों से भी बात की।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार हमेशा बाहर फंसे भारतीयों को की मदद के लिए आगे रहती है। विदेश मंत्रालय विदेश में फंसे भारतीयों की अधिकाधिक मदद करता है और उन्हें बचाकर स्वदेश ले आता है। खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर सक्रिय रह कर विदेश मंत्री लोगों के द्वारा किए गए पोस्ट का जवाब देती हैं और उनकी मदद के लिए तैयार रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हज यात्रियों को नहीं मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने लिया फैसला

 फाइल फोटो  नई दिल्ली, हज यात्रियों को अब सब्सिडी नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने हज ...

रिफाइनरी के कार्य शुभारंभ पर बोले पीएम- पत्थर जड़ने से गुमराह नहीं किया जा सकता, कांग्रेस-अकाल जुड़वा भाई

 फोटो सौजन्य- ट्वीटर  जयपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर में देश ...

दिल्ली: प्रेमिका का बलात्कार कर नग्न अवस्था में शव लेकर घर पहुंचा यह शख्स

 फाइल फोटो  नई दिल्ली, देश की राजधानी दिल्ली के रहने वाले एक शख्स ने अपनी ...