BREAKING

पीएम मोदी के एक कॉल ने बचाई कई हजार लोगों की जिंदगी, जानिए पूरा मामला

 फोटो सौजन्य- narendramodi.in

 सिंगापुर, प्रेट्र,

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंडिया प्रवासी भारतीय दिवस पर आसियान के मंच से कहा कि जब सऊदी अरब ने 2015 में जब यमन को अपना निशाना बनाया तब 48 सौ भारतीय नागरिकों के साथ 1972 विदेशियों की जान केवल पीएम नरेंद्र मोदी के फोन से बच सकी थी।

विदेश मंत्री ने बताया कि 2015 में जब सऊदी हमला यमन पर हुआ तब हजारों भारतीय यहां फंसे हुए थे। उन्हें बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिल पा रहा था, क्योंकि सऊदी फौजें लगातार बम बारी कर रही थीं। तब उन्होंने पीएम से इस मसले पर चर्चा की।

इसके बाद पीएम ने रियाद में राजा से बात की। उनसे एक सप्ताह तक बमबारी रोकने की अपील की गई। सऊदी किंग ने रोजाना दो घंटे (सुबह नौ से 11 बजे तक) बमबारी रोकने पर सहमति जताई। इस दौरान खुद उन्होंने यमन सरकार से अपील की कि फंसे भारतीयों को सुरक्षित तरीके से निकालकर अदेन बंदरगाह व सेना हवाई अड्डे तक पहुंचाया जाए।

सुषमा ने बताया कि भारतीय सेना आपरेशन राहत के जरिये अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिश तो कर रही थी लेकिन वांछित सफलता हासिल नहीं हो पा रही थी। मोदी के फोन से रोजाना दो घंटे तक सऊदी हमला रुका, जिससे धीरे-धीरे न केवल अपने लोगों बल्कि विदेशियों को बचाया जा सका। एक अप्रैल से 2015 से 11 दिनों तक अभियान चला था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सिंगापुर के अपने समकक्ष विवियन बालकृष्णन से मुलाकात के दौरान सामरिक साझेदारी के साथ व्यापारिक रिश्तों पर बात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान आसियान देशों के साथ भारत की साझेदारी पर भी बात की। प्रवासी दिवस पर उन्होंने आसियान देशों के प्रतिनिधियों से भी बात की।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार हमेशा बाहर फंसे भारतीयों को की मदद के लिए आगे रहती है। विदेश मंत्रालय विदेश में फंसे भारतीयों की अधिकाधिक मदद करता है और उन्हें बचाकर स्वदेश ले आता है। खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर सक्रिय रह कर विदेश मंत्री लोगों के द्वारा किए गए पोस्ट का जवाब देती हैं और उनकी मदद के लिए तैयार रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं ट्रेन का कनफर्म टिकट, जानिए, किसको मिलेगा इसका लाभ

 फाइल फोटो नई दिल्ली, अगर आपने ट्रेन का कनफर्म टिकट लिया है लेकिन किसी कारण ...

त्रिपुरा में आज से बीजेपी की सरकार, पीएम बोले- इतिहास में दर्ज हो गया यह चुनाव, भविष्य में होती रहेगी चर्चा

अगरतला, त्रिपुरा में आज से लेफ्ट का राज खत्म हो गया और बीजेपी नेता बिप्लब ...

कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी ठहराने में जुटी बीजेपी- सोनिया गांधी

 फाइल फोटो नई दिल्ली, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में ...