BREAKING

ISRO ने अंतरि‍क्ष में भेजा 100वां सैटेलाइट, अब पृथ्वी पर भारत की रहेगी ‘पैनी नजर’


 श्रीहरिकोटा,

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को अंतरिक्ष में अपना 100वां सैटेलाइट भेजा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से 44.4 मीटर लंबे रॉकेट पीएसएसवी-40 को सुबह 9.30 बजे लॉंच किया गया। पीएसएसवी-40 से एक साथ लॉच होने वाले कुल 31 उपग्रहों में भारत का कार्टोसैट-2, एक नैनो सैटेलाइट, एक माइक्रो सैटेलाइट और 28 अंतर्राष्ट्रीय सह यात्री उपग्रहों में से 19 अमेरिका, पांच दक्षिण कोरिया और एक-एक कनाडा, फ्रांस, ब्रिटेन और फिनलैंड के हैं।

बता दें कि इन उपग्रहों में शामिल कार्टोसैट 2 सैटेलाइट सीरीज एक निगरानी उपग्रह है जिसकी मदद से भारत अपने क्षेत्र की पृथ्वी पर आसानी से नजर रख सकेगा। इससे सुरक्षा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र की तत्‍काल जानकारी हासिल की जा सकती है। इसका इस्‍तेमाल तटीय क्षेत्रों और शहरों की निगरानी के लिए किया जाएगा।

इस उपग्रह के जरिए धरती की तस्वीरें ली जा सकती हैं। भारतीय सीमाओं पर आतंकियों की गतिविधियों पर नज़र रखने में भारत को आसानी होगी। इस उपग्रह की मदद से हम बॉर्डर पार भी पाकिस्तान और चीन की गतिविधियों पर नज़र रख सकते हैं। पीएसएसवी-40 का वजन 320 टन है। यह अपने साथ 1332 किलो वजन के 31 उपग्रहों को लेकर उड़ा है।

बता दें कि पीएसएलवी-सी40 वर्ष 2018 की पहली अंतरिक्ष परियोजना है। इससे पहले 31 अगस्त 2017 को इसी तरह का एक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में देश के आठवें नेविगेशन उपग्रह को वितरित करने में असफल रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हज यात्रियों को नहीं मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने लिया फैसला

 फाइल फोटो  नई दिल्ली, हज यात्रियों को अब सब्सिडी नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने हज ...

रिफाइनरी के कार्य शुभारंभ पर बोले पीएम- पत्थर जड़ने से गुमराह नहीं किया जा सकता, कांग्रेस-अकाल जुड़वा भाई

 फोटो सौजन्य- ट्वीटर  जयपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर में देश ...

दिल्ली: प्रेमिका का बलात्कार कर नग्न अवस्था में शव लेकर घर पहुंचा यह शख्स

 फाइल फोटो  नई दिल्ली, देश की राजधानी दिल्ली के रहने वाले एक शख्स ने अपनी ...