BREAKING

कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी ठहराने में जुटी बीजेपी- सोनिया गांधी

 फाइल फोटो

नई दिल्ली,

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने आरोप लगाया कि बीजेपी लोगों के बीच कांग्रेस को एक मुस्लिम पार्टी प्रचारित कर रही है। उन्‍होंने बीजेपी पर लोगों को उकसाने का भी आरोप लगाया।

सोनिया गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि वह राजीव गांधी के साथ यात्रा करने के दौरान कहीं भी जाती थीं तो हमेशा उस स्‍थान पर स्थित हर बड़े मंदिर जाती थीं, लेकिन कभी भी उन्‍होंने इसका दिखावा नहीं किया।

सोनिया गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए पूछा कि किया कि क्‍या चार साल पहले बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही देश ने तरक्‍की किया है। क्‍या उससे पहले तक देश में विकास नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि जिन्होंने राष्ट्र का निर्माण किया है, उन्हें ही बदनाम किया जा रहा है।

वर्ष 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद अपने नेतृत्व की भूमिका पर उन्होंने कहा कि वह जानती थीं कि मनमोहन सिंह उनसे अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे और साथ ही वह अपनी सीमाओं के बारे में जानती थीं। सोनिया ने कहा कि मुझे स्वाभाविक तौर पर भाषण देना नहीं आता इसलिए मुझे नेता के बजाये भाषण पढ़ने वाला कहा जाता था।

अपने हिंदी बोलने को लेकर सोनिया गांधी ने बताया कि मेरी सास इंदिरा गांधी उनसे घर पर हिन्दी में बात करने के लिए कहा करती थीं। लेकिन उसके बाद मैंने ग्रीनपार्क के एक छोटे से इस्टीट्यूट में हिन्दी स्पीकिंग का कोर्स किया और फिर अंग्रेजी बोलने की मेरी गलत आदत जाती रही। उन्होंने कहा कि उस कोर्स की वजह से ही मैंने हिन्दी की व्याकरण सीखी और फिर सार्वजनिक तौर पर भी हिन्दी बोलना शुरू कर दिया।

उनसे पूछा गया कि 2014 के चुनाव से कांग्रेस ने क्या सीखा तो सोनिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को लोगों के साथ संवाद करने का नया तरीका अपनाना होगा और पार्टी इस पर काम कर रही है।

केंद्र की नरेंद्र मोदी और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के बीच तुलना किए जाने के सवाल पर सोनिया ने वाजपेयी की तारीफ की और कहा कि वह विपक्षी नेताओं और दलों का सम्मान करते थे। सोनिया ने कहा कि वाजपेयी संसदीय परंपराओं में विश्वास रखने वाले नेता हैं जबकि मौजूदा दौर में संसदीय नियमों और परंपराओं का पालन नहीं हो रहा है। जब सोनिया से पूछा गया कि आप नरेंद्र मोदी को कितना जानती हैं तो सोनिया ने कटाक्ष करते हुए कहा कि मैंने पूरी रामायण पढ़ ली, आप पूछ रहे हैं, सीता कौन है?

पूर्वोत्तर राज्यों में मतों की गिनती के दौरान राहुल के देश में मौजूद नहीं रहने की आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार करने के बाद वह तीन दिन के लिए इटली में अपनी नानी को देखने गए थे। अपनी बेटी प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के सवाल पर वह बोलीं कि प्रियंका फिलहाल अपने बच्चों की देखरेख में व्यस्त हैं। यह उनका फैसला है और भविष्य के बारे में कोई नहीं जानता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं ट्रेन का कनफर्म टिकट, जानिए, किसको मिलेगा इसका लाभ

 फाइल फोटो नई दिल्ली, अगर आपने ट्रेन का कनफर्म टिकट लिया है लेकिन किसी कारण ...

त्रिपुरा में आज से बीजेपी की सरकार, पीएम बोले- इतिहास में दर्ज हो गया यह चुनाव, भविष्य में होती रहेगी चर्चा

अगरतला, त्रिपुरा में आज से लेफ्ट का राज खत्म हो गया और बीजेपी नेता बिप्लब ...

इस कारण बंद हो रहा है सुपरहिट क्राइम शो ‘सावधान इंडिया’

मुंबई, अच्छी टीआरपी होने के बावजूद क्राइम शो ‘सावधान इंडिया’ को बंद करने का निर्देश ...